HomeNEWSअमेरिकी अभियोजकों ने 2.57 अरब रुपये की क्रिप्टो संपत्ति जब्त की

अमेरिकी अभियोजकों ने 2.57 अरब रुपये की क्रिप्टो संपत्ति जब्त की

-

Follow us

12,500FollowersFollow

 

यूएस फेडरल प्रोसिक्यूटर (अभियोजकों) ने ऑपरेशन टोरनाडो (TORnado) के तहत अवैध गतिविधियों में लिप्त एक व्यक्ति से 34 मिलियन डॉलर (2.57 अरब रुपये) से ज्यादा की क्रिप्टोकरेंसी जब्त की है। न्याय मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार आरोपी ने कथित तौर पर चोरी के दस्तावेजों को डार्क वेब पर बेच दिया।

बयान से पता चला है कि दक्षिण फ्लोरिडा में रहने वाले शख्स ने धोखाधड़ी के माध्यम से 30 मिलियन डॉलर से ज्यादा की राशि का अधिग्रहण किया। उसने नेटफ्लिक्स, उबर और अन्य संस्थाओं से संबंधित चोरी के दस्तावेज बेचे।

हालांकि, अमेरिकी अभियोजकों ने सिविल प्राइवेशन अलार्म से जुड़ी संपत्ति जब्त कर ली है। शख्स ने अमेरिकी अभियोजकों को चकमा देने के लिए एक क्लाउड से दूसरे में पैसा ट्रांसफर करने के दौरान गोपनीयता में हेरफेर की। अमेरिकी अभियोजकों को जांच के दौरान कई क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट मिले जिनसे अवैध गतिविधि को अंजाम दिया गया।

इसके अलावा, गोपनीयता प्रसार तंत्र हाइड्रा बाजार में लोकप्रिय है, इसे “Tumbler” के नाम से जाना जाता है। हाइड्रा बाजार एक रूसी डार्क-वेब ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जहां ड्रग्स, मनी लॉन्ड्रिंग जैसे कई अवैध लेनदेन में मदद मिलती है।

ये भी पता चला है कि शख्स के पास अपनी अवैध गतिविधियों के लिए रिटर्न के रूप में लाखों क्रिप्टो संपत्तियां हैं। उसने क्रिप्टोकरेंसी संपत्ति हासिल करने के लिए डार्क वेब पर खातों, सूचनाओं और अवैध चीजों में हेरफेर किया।

अमेरिकी न्याय मंत्रालय की रिपोर्ट से पता चलता है कि शख्स ने अपनी अवैध गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ऑनियन राउटर का इस्तेमाल किया। ऑनियन राउटर कंप्यूटर का एक खास संग्रह है जो उपयोगकर्ता की पहचान छुपाता है। केंद्रीय एजेंटों और अन्य प्रवर्तन अधिकारियों की कार्रवाई के चलते अपराधी कानून के आगे झुक गया। इस कार्रवाई का उद्देश्य ड्रग और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों का पता लगाने और उसे बेअसर करना है।

क्रिप्टोकरेंसी विनियमन को लेकर अमेरिकी अभियोजकों की भूमिका

अमेरिकी सरकारी अभियोजकों ने इन क्रिप्टो संपत्तियों को जब्त कर रिकॉर्ड बनाया है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और बड़े पैमाने पर क्रिप्टो उद्योग के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है।

क्रिप्टो विनियमन के लिए सही नजरिया अमेरिकी अभियोजकों सहित सरकारी एजेंसियों की भूमिका पर जोर देता है। अमेरिकी सरकार एक अच्छा नियामक ढांचा तैयार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

इसलिए, इस प्रयास की सराहना तभी की जा सकती है जब अमेरिकी लोक अभियोजक और अन्य कानून एजेंसियां ​​मिलकर काम करें।

Most Popular