HomeNEWSबिटकॉइन पर चर्चा के लिए 45 देशों की करेगा मेजबानी El Salvador

बिटकॉइन पर चर्चा के लिए 45 देशों की करेगा मेजबानी El Salvador

-

Follow us

13,967FollowersFollow

 

El Salvador के बिटकॉइन अध्यक्ष Nayib Bukele ने आगामी BTC Conference की घोषणा की है, जिसमें कम से कम 44 देश शामिल होंगे। Bukele ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर बताया कि वह इन देशों की मेजबानी करें, क्योंकि वे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी के बारे में प्रमुखता से चर्चा करेंगे।

इस कॉन्फ्रेंस में आर्थिक डिजिटलीकरण और वित्तीय समावेशन जैसे कई अन्य विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। El Salvador द्वारा बिटकॉइन को अपनाना भी एक प्रमुख विषय होगा।

इस घोषणा के अनुसार, 44 देशों के प्रतिनिधियों में 12 वित्तीय एजेंसियां ​और 32 केंद्रीय बैंक शामिल होंगे। वैसे देखें तो सभी प्रतिनिधि केवल तीन खास क्षेत्रों से आने वाले हैं। ये हैं, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और दक्षिण एशिया।

उभरते बाजारों के रूप में El Salvador प्रेरणादायक

जैसा कि पहले बताया गया है, कुछ आमंत्रित देशों में मेडागास्कर, हैती, पाकिस्तान, पराग्वे, मालदीव और बांग्लादेश शामिल हैं। इन सभी देशों में क्या समानता है, इस पर ध्यान देना भी जरूरी है। ये सभी ज्यादातर विकासशील अर्थव्यवस्थाएं हैं। लेकिन यह कोई समस्या नहीं है।

मुद्दा ये है कि उभरते बाजारों को क्रिप्टो के एडॉप्शन (Adoption) के लिए जाना जाता है, शायद सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं से भी ज्यादा। मुद्रास्फीति के दौरान अमेरिकी ट्रेडर्स के लिए बिटकॉइन भले ही विकल्प नहीं हो सकता, लेकिन उभरते बाजारों के लिए हो सकता है। दिलचस्प बात ये है कि ये देश उच्च मुद्रास्फीति दर का सामने करते हुए इस बारे में सोचते हैं।

उदाहरण के लिए, अर्जेंटीना और तुर्की में हाल ही में मुद्रास्फीति दरों में 50% से अधिक की बढ़ोतरी हुई। फिर भी इसी अवधि में दोनों देशों ने बड़े पैमाने पर क्रिप्टो को लगभग 50 फीसदी की दर से अपनाया। वास्तव में, ऐसा लगता है कि इन उभरते बाजारों में लोग क्रिप्टो को मुद्रास्फीति के खिलाफ एक निर्विवाद बचाव के रूप में देखते हैं।

एडॉप्शन क्रिप्टो को बचा सकता है

वर्तमान क्रिप्टो बाजार की स्थिति सामान्य रूप से एडॉप्शन (Adoption) के लिए एक बड़ा खतरा है। रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद बिटकॉइन में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। अभी पिछले हफ्ते, कुल क्रिप्टो बाजार पूंजीकरण 500 अरब डॉलर से कम हो गया। मगर एक बात तय है कि क्रिप्टो के लिए एडॉप्शन हमेशा अच्छा होता है।

इसलिए, El Salvador की ये कॉन्फ्रेंस का इससे बेहतर समय कोई और नहीं हो सकता। क्या अल सल्वाडोर सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी देशों एडॉप्शन में सक्षम होने चाहिए, फिर एडॉप्शन में बढ़ोतरी होगी। उम्मीद है कि यह आखिरकार दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी को पटरी पर लाने में मदद करेगा।

Most Popular