HomeGUIDEcryptocurrency kya hai ?

cryptocurrency kya hai ?

-

Follow us

13,340FollowersFollow

 

cryptocurrency kya hai जानते हैं आसन भाषा में । cryptocurrency (क्रिप्टोकरेंसी) एक प्रकार का डिजिटल पैसा है जो एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित है और ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करता है।

आप सभी ‘बिटकॉइन’ (Bitcoin) शब्द से परिचित होंगे। बिटकॉइन डिजिटल मनी है जिसका इंटरनेट पर लेनदेन होता है। बिटकॉइन पहली क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) थी, जो 2008 में शुरू हुई थी, और यह अभी भी सबसे लोकप्रिय, प्रभावशाली और प्रसिद्ध है। तब से, बिटकॉइन और अन्य cryptocurrency जैसे एथेरियम सरकारी धन के डिजिटल विकल्प के रूप में लोकप्रिय रहे हैं।

cryptocurrency कितनी लोकप्रिय है?

cryptocurrency (क्रिप्टोकरेंसी)  डेटा के अनुसार, 2022 में cryptocurrency की औसत स्वामित्व दर 3.9 प्रतिशत होने की उम्मीद थी, जिसका अर्थ है कि दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक लोग cryptocurrency का उपयोग करते हैं। 18,000 से अधिक व्यवसायों ने अपने सामान या सेवाओं के भुगतान के रूप में cryptocurrency को स्वीकार करना चुना है।

cryptocurrency (क्रिप्टोकरेंसी) और पैसे के बीच अंतर क्या है?

cryptocurrency के विचार को समझने के लिए, cryptocurrency कैसे काम करती है, इसकी स्पष्ट तस्वीर के लिए पहले तीन शब्दों को समझना चाहिए: ब्लॉकचेन, विकेंद्रीकरण और क्रिप्टोग्राफी।

ब्लॉकचेन (blockchain):

ब्लॉकचैन (blockchain) एक डिजिटल लेज़र (खाता) है । यह खाता बही पैसे, अचल संपत्ति और यहां तक ​​​​कि बौद्धिक संपदा सहित विभिन्न प्रकार की संपत्तियों से जुड़े लेनदेन का ट्रैक रखता है। उपयोगकर्ता जानकारी साझा करते हैं, और सूचना का कोई भी संचार स्पष्ट, तात्कालिक और “अपरिवर्तनीय” होता है। ब्लॉकचेन पर कुछ भी अपरिवर्तनीय है, जिसका अर्थ है कि इसे व्यवस्थापक द्वारा भी जानकारी को बदला नहीं जा सकता है। 

विकेंद्रीकरण(decentralization):

विकेंद्रीकरण का सीधा मतलब यह है की इसपर किसी देश के सरकार या किसी भी कंपनी का कंट्रोल नहीं होता है

हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक धन को विनियमित करने के लिए एक केंद्रीय प्राधिकरण होता है। cryptocurrency के मामले में, विकेंद्रीकरण का मतलब है कि कोई भी समान प्राधिकरण किसी विशेष cryptocurrency के विकास और गिरावट की निगरानी के लिए जवाबदेह नहीं हो सकता है। इसके बहुत सारे फायदे हैं।

मुख्य लाभ नीचे उल्लिखित हैं:

1 ब्लॉकचेन की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता सुरक्षा है।

2 मुद्रा स्वामियों को किसी एक सरकारी संस्थान पर “भरोसा” करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि नेटवर्क में सभी के पास एक ही जानकारी तक पहुंच है, जिसे बदला नहीं जा सकता है।

3 केवल नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के पास डेटा तक पहुंच होती है, जिसे सावधानीपूर्वक संरक्षित किया जाता है। साझा स्वामित्व का अर्थ यह भी है कि सभी उपयोगकर्ताओं को डेटा की सटीकता पर सहमत होना चाहिए, जिससे डेटा कुप्रबंधन या गलत संचार की संभावना कम हो जाती है। इसे लोकतंत्र जैसा मान सकते है।

क्रिप्टोग्राफी(cryptography):

यह ब्लॉकचेन को सुरक्षित करने की एक तकनीक है। ब्लॉक क्रिप्टोग्राफिक तकनीकों के माध्यम से जुड़ते हैं, जिन्हें आमतौर पर “हैश” कहा जाता है, जिससे वे हैकर्स के लिए अभेद्य हो जाते हैं। ये हैश सुरक्षित पासवर्ड के समान हैं, क्योंकि इन्हें बनाना आसान है लेकिन किसी बाहरी व्यक्ति के लिए अनुमान लगाना लगभग असंभव है।

cryptocurrency कैसे काम करती है?

यह समझने के लिए कि cryptocurrency कैसे काम करती है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह सभी लेनदेन और मुद्रा धारकों के अपडेट को नियमित रूप से ट्रैक करता है।

ये इकाइयाँ खनन के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया के माध्यम से बनती हैं। इसमें सिक्कों को अर्जित करने के लिए जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर प्रोसेसिंग पावर पर काम करना शामिल है। उपयोगकर्ता बाजार से मुद्राएं भी खरीद सकते हैं, जिसे वे तब स्टोर कर सकते हैं और एन्क्रिप्टेड वॉलेट का उपयोग करके खरीद या बेच सकते हैं।

यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी (क्रिप्टो) के मालिक हैं, तो आपके पास कुछ भी ठोस नहीं है। आपके पास जो कुछ भी है वह एक कुंजी है

cryptocurrency पर सरकार और केंद्रीय नियामक संस्थानों का कोई नियंत्रण नहीं है। क्रिप्टोक्यूरेंसी, एक अवधारणा के रूप में, बैंकिंग प्रणाली के बाहर काम करती है।

1. खनन (Mining)

“खनन” की प्रक्रिया कार्यशील cryptocurrency (जो पूरी तरह से डिजिटल हैं) बनाना है। यह एक लंबी प्रक्रिया है। बिटकॉइन के बदले, विशेष रूप से सुसज्जित कंप्यूटर सिस्टम पर जटिल गणितीय कार्यों को हल करने के लिए खनिकों की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होती है।

बल्कि एक बिटकॉइन को माइन करने में केवल दस मिनट लगेंगे। माइनिंग के जरिए बिटकॉइन कमाने में लगभग 30 दिन लग सकते हैं। सब कुछ कंप्यूटर की हैश पावर पर निर्भर करता है।

2. ख़रीदना और बेचना

उपयोगकर्ता अब केंद्रीय एक्सचेंजों, व्यक्तिगत मुद्रा मालिकों से cryptocurrency खरीद या बेच सकते हैं। cryptocurrency खरीदने या बेचने का सबसे सरल तरीका एक्सचेंज या कॉइनबेस, बिनेंस जैसी वेबसाइटों के माध्यम से है।

3. भंडारण (Storing)

हैकर्स ऑनलाइन वॉलेट में अधिक रुचि रखते हैं क्योंकि वे अधिक लोकप्रिय हो जाते हैं और हमेशा इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। अपनी अधिकांश cryptocurrency को भौतिक रूप में रखें और एक ऑनलाइन वॉलेट में केवल एक छोटा सा हिस्सा रखें। 

4. निवेश/व्यापार

बिटकॉइन और अन्य cryptocurrency केवल एक स्मार्टफोन का उपयोग करके एक डिजिटल वॉलेट से दूसरे डिजिटल वॉलेट में आसानी से काम करते हैं। एक बार जब आप उन्हें प्राप्त कर लेते हैं, तो आपके पास उन्हें उत्पादों और सेवाओं पर खर्च करने, उन्हें लाभ के लिए बेचने या पैसे के लिए बेचने का विकल्प होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप बिटकॉइन का उपयोग करके कुछ खरीदना चाहते हैं, तो ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका डेबिट कार्ड का उपयोग करना है।बैंकिंग खाते या पीयर-टू-पीयर लेनदेन भी cryptocurrency को cash में बदलने में मदद कर सकते हैं।

क्या cryptocurrency सुरक्षित हैं?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि cryptocurrency 21 वीं सदी की सबसे लोकप्रिय घटनाओं में से एक है, और वे निवेशकों को आकर्षित करना जारी रखती हैं। कई कारण हैं कि निवेशक cryptocurrency में निवेश करना क्यों चुन सकते हैं। क्रिप्टो-एसेट्स मुद्रास्फीति से बचाने का एक तरीका हो सकता है। साथ ही, कुछ गलत होने की स्थिति में बैकअप निवेश के रूप में क्रिप्टो को हाथ में रखना आसान हो सकता है। अन्य कारण “डिजिटल गोल्ड” के भविष्य में विश्वास या विकेंद्रीकृत वित्त के विचार का समर्थन हो सकते हैं। कारण कुछ भी हो, कुछ निवेशक इस क्षेत्र में भाग लेने से हिचकिचाते हैं। न केवल अस्थिरता के कारण, बल्कि हैकिंग जैसे सुरक्षा मुद्दों के कारण भी cryptocurrency की प्रकृति बहुत खतरनाक है।

2022 की सबसे लोकप्रिय cryptocurrency

एथेरियम और बिटकॉइन जैसी आभासी मुद्राएं इन दिनों प्रतिस्पर्धी हैं। दुनिया भर के क्रिप्टो निवेशक सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी की तलाश में हैं। वे क्रिप्टो वॉलेट में कुशलतापूर्वक लाभ उत्पन्न करने की क्षमता के साथ क्रिप्टो चाहते हैं।

इतना ही नहीं, बल्कि रूस-यूक्रेन युद्ध संकट के साथ, दुनिया भर की क्रिप्टोकरेंसी नकारात्मक में कारोबार कर रही थी। हालांकि इस साल मार्च तक, सभी प्रमुख आभासी मुद्राएं हरे रंग में कारोबार कर रही हैं। ये वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को लगभग 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर में वापस ला रहे हैं।

1. बिटकॉइन (Bitcoin)

यह दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय cryptocurrency है। बिटकॉइन एक ब्लॉकचेन पर चलने का दावा करता है, जो हजारों कंप्यूटर इकाइयों के नेटवर्क से ज्यादा कुछ नहीं है जो वास्तविक समय में लेनदेन की पुष्टि के लिए और किसी भी बिचौलियों की भागीदारी के बिना जिम्मेदार है।

बिटकॉइन, क्रिप्टो दुनिया के सम्राट के रूप में, दुनिया भर में व्यवसायों और व्यापारियों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा स्वीकार किए जाने की भविष्यवाणी की जाती है, जिससे यह 2022 में निवेशकों के लिए एक बुद्धिमान निवेश बन जाता है।

2. एथेरियम (Ethereum)

एथेरियम ब्लॉकचेन एक सार्वजनिक ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन है। इसमें उपयोगकर्ताओं को अपनी स्मार्ट अनुबंध कार्यक्षमता का उपयोग करके कस्टम प्रोग्राम चलाने की अनुमति देने के लिए एक डिज़ाइन है। दूसरे शब्दों में, यह डैप डेवलपर्स को smart contract के साथ Dapp को होस्ट करने और बनाने की अनुमति देता है। एथेरियम, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency के रूप में, NFT और DeFi के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

3. Binance Coin (BNB)

Binance Coin दुनिया के सबसे बड़े cryptocurrency एक्सचेंजों में से एक है, कम से कम ट्रेडिंग वॉल्यूम के मामले में।

इसके अलावा, यह व्यापार के लिए सौ से अधिक विभिन्न cryptocurrency का समर्थन कर रहा है। इसका BNB Coin Binance एक्सचेंज पर निकासी शुल्क, विनिमय शुल्क और लिस्टिंग शुल्क के भुगतान के लिए उपयोग में है। BNB रखने वाले उपयोगकर्ता ट्रेडिंग खर्च पर बहुत सारा पैसा बचाते हुए मूल्य वृद्धि से भी लाभ उठा सकते हैं।

Most Popular