HomeNEWSमलेशिया के मंत्री ने सरकार से क्रिप्टो और एनएफटी को कानूनी मान्यता...

मलेशिया के मंत्री ने सरकार से क्रिप्टो और एनएफटी को कानूनी मान्यता देने की अपील की

-

Follow us

12,500FollowersFollow

 

मलेशिया का संचार एवं मल्टीमीडिया मंत्रालय (KKMM) कथित तौर पर देश में क्रिप्टो और एनएफटी (नॉन फन्जिबल टोकन) को कानूनी मान्यता देने पर जोर दे रहा है। हालांकि, ये आश्चर्य की बात है, क्योंकि मलेशिया के वित्त मंत्री ने कहा था कि देश में क्रिप्टो भुगतान अवैध है।

KKMM के मलेशिया में क्रिप्टो और एनएफटी को कानूनी बनाने की ओर कदम

सोमवार को आई हैरियन मेट्रो की एक स्थानीय समाचार रिपोर्ट के मुताबिक संचार और मल्टीमीडिया उप मंत्री दातुक जाहिदी जैनुलाबिदीन ने संबंधित अधिकारियों को मलेशिया में क्रिप्टो और एनएफटी के इस्तेमाल को कुछ हद तक कानूनी मान्यता देने का प्रस्ताव दिया।

जाहिदी ने खास तौर पर युवा पीढ़ी के लिए बढ़ती प्रवृत्ति के साथ तालमेल बनाए रखने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने ये भी कहा कि इस इंडस्ट्री में ज्यादा से ज्यादा युवाओं के लिए KKMM ने तरीके तलाशना शुरू कर दिया है।

उप मंत्री ने माना कि क्रिप्टोकरेंसी विनियमन का फैसला मलेशिया के वित्तीय नियामकों के कंधों पर है। इसमें केंद्रीय बैंक और मलेशिया प्रतिभूति आयोग दोनों शामिल हैं।

जाहिदी के बयान के अंश:

“हमें उम्मीद है कि सरकार इस मामले को  कानूनी मान्यता देने की कोशिश कर सकती है, ताकि हम क्रिप्टोकरेंसी में युवाओं की भागीदारी का विस्तार कर सकें और ऊर्जा की खपत आदि के मामले में उनकी मदद कर सकें।”

दिलचस्प बात यह है कि कुछ स्रोतों का दावा है कि जाहिदी के प्रस्ताव में और भी बहुत कुछ है। इसमें सिर्फ मलेशिया में क्रिप्टो और एनएफटी को कानूनी मान्यता देने का जिक्र ही नहीं है।

अल सल्वाडोर की तरह, जाहिदी उम्मीद कर रहे होंगे कि मलेशिया भी क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी निविदा (लीगल टेंडर) के रूप में अपनाएगा।

क्रिप्टोकरेंसी अवैध है- मलेशिया के वित्त मंत्री

बता दें कि मार्च में मलेशिया के वित्त मंत्री तेंगकु दातुक सेरी जफरुल तेंगकु अब्दुल अजीज ने कहा था कि देश में बिटकॉइन (BTC) और ईथर (ETH) जैसी क्रिप्टोकरेंसी में हुए भुगतान को अवैध माना जाएगा। हालांकि उस समय, उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी धन की सार्वभौमिक विशेषताओं को पूरा नहीं करती है। उन्होंने कहा, “आमतौर पर, डिजिटल संपत्ति मूल्य का एक अच्छा भंडार और विनिमय का माध्यम नहीं होता है”।

हालांकि, उनका कारण समझा जा सकता है, क्योंकि डिजिटल संपत्ति की प्रकृति काफी अस्थिर माना जाती है।

इसके बजाय, मंत्री ने कहा कि बैंक नेगारा मलेशिया पहले से ही एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा लाने पर काम कर रहा है। इसके अलावा ब्लॉकचेन से संबंधित विकास भी किए जा रहे हैं।

क्या मलेशियाई सरकार भी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की तरह अपनी युवा पीढ़ी को अपनाएगी? या नहीं?

ज्यादा जानने के लिए यहां बने रहें, क्योंकि मलेशिया में क्रिप्टो की स्थिति जल्द ही सामने आने वाली है।

Most Popular