HomeNEWSनाइजीरिया SEC ने डिजिटल संपत्तियों के लिए जारी किया नियामक ढांचा

नाइजीरिया SEC ने डिजिटल संपत्तियों के लिए जारी किया नियामक ढांचा

-

Follow us

13,967FollowersFollow

 

नाइजीरियाई SEC तेजी से बढ़ते क्रिप्टो उद्योग को फलने-फूलने का मौका देने के लिए तैयार हो सकता है। यह नाइजीरिया के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) द्वारा सप्ताहांत में एक नियम पुस्तिका प्रकाशित करने के बाद आया है, जिसे “डिजिटल संपत्ति जारी करने, इनके प्लेटफॉर्म मुहैया कराने और कस्टडी” नाम दिया गया है। नियम पुस्तिका में क्रिप्टो उद्योग के हर आवश्यक पहलू को भी शामिल किया गया है। इस उद्देश्य डिजिटल संपत्तियां जारी करने वालों, एक्सचेंजों और निवेशकों के लिए मार्गदर्शन और एक स्पष्ट नियामक ढांचा प्रदान करना है।

डिजिटल संपत्तियां हमारे अधिकार क्षेत्र में हैं — नाइजीरियाई SEC

इस बीच, SEC ने भी इस सब में अपनी भूमिका की पुष्टि करने की कोशिश की। नियम पुस्तिका में कहा गया है कि नियामक एक डिजिटल संपत्ति की तुलना संपत्ति के टोकन से करता है, जिसमें जारीकर्ता पर इक्विटी या ऋण का दावा होता है। इस प्रकार, उन्हें सीधे एक एजेंसी के रूप में अपने दायरे में रखा जाता है।

इसके अलावा नए नियमों के मुताबिक नाइजीरिया में पंजीकृत होने वाले एक्सचेंजों के पास कम से कम 1,204 डॉलर की पेड-अप कैपिटल होनी चाहिए। खबर लिखे जाने तक इसका मूल्य लगभग 500,000 नाइजीरियाई नायरा है। इसके अलावा, एक्सचेंजों को पेड-अप कैपिटल की आवश्यकता के 25% से कम का एक फिटिलिटी बॉन्ड पोस्ट करना आवश्यक है। यह सब पंजीकरण के लिए जरूरी है।

SEC का कहना है कि सभी एक्सचेंजों को अपने शुल्क के साथ “निष्पक्ष, उचित और पारदर्शी” होना जरूरी है। इसका मतलब है कि कोई छिपी हुई फीस या कोई अस्पष्ट लेनदेन लागत में नहीं जोड़ी जा सकती है।

हालांकि, उनकी लिस्टिंग के बारे में SEC ने कहा कि एक्सचेंजों को कुछ परिसंपत्तियों का व्यापार करने से पहले नाइजीरिया से गंभीर जांच का सामना करना पड़ेगा। उन्हें पहले उन संपत्तियों की एक सूची जमा करनी होगी जिन्हें वे SEC को सूचीबद्ध करना चाहते हैं। इसके बाद, उन्हें उन संपत्तियों में से प्रत्येक के लिए “अनापत्ति” प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा।

नाइजीरिया नवाचार का स्वागत करता है

इन सभी संकेतों से नाइजीरिया का यह हालिया कदम नवाचार और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का पूरी तरह से समर्थन करने के लिए देश की तत्परता को दर्शाता है।

बता दें कि सितंबर में, नाइजीरियाई SEC ने घोषणा की थी कि उसने क्रिप्टो निवेशों का अध्ययन करने के लिए एक विशेष विभाग बनाया है।

बिना किसी संदेह के, नाइजीरियाई क्रिप्टो बाजार में सालाना आधार पर आश्चर्यजनक बढ़ोतरी दिखी है। लेकिन नई नियम पुस्तिका निश्चित रूप से पहले से ही फलते-फूलते बाजार को स्पष्टता प्रदान करने में एक लंबा सफर तय करेगी।

Most Popular