HomeNEWSओमान लॉन्च करेगा खुद की डिजिटल करेंसी

ओमान लॉन्च करेगा खुद की डिजिटल करेंसी

-

Follow us

13,967FollowersFollow

 

दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती मांग के बीच ओमान के केंद्रीय बैंक ने खुद की डिजिटल करेंसी विकसित करने पर काम शुरू कर दिया है। केंद्रीय बैंक के एग्जीक्युटिव प्रेसिडेंट ताहिर अल-आमिर ने मस्कट में एक बैंकिंग कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए इस बात की पुष्टि की।

ताहिर ने बताया कि ओमान का केंद्रीय बैंक नवाचारों को आर्थिक मदद देकर बिजनेस सेक्टर को आधुनिक बनाना चाहता है। उनके मुताबिक शीर्ष बैंक की नजर आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने के सक्षम उपायों पर है। इस कॉन्फ्रेंस में ओमान के बैंकिंग उद्योग में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की गई। केंद्रीय बैंक ने इस कॉन्फ्रेंस के जरिए बैंकिंग उद्योग को मजबूती देने वाले अवसरों का आकलन किया।

पिछले कुछ समय में कुछ केंद्रीय बैंकों ने अपने देशों में खुद की डिजिटल करेंसी विकसित करने की दिशा में कदम उठाए हैं। अब शीर्ष बैंक, सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को वित्तीय समावेशन और लचीचालापन में सुधार करने की क्षमता के रूप में देख रहे हैं।

फिच रेटिंग्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कदम लोन देने की क्षमता को कम करता है, जिससे यह बैंकों के लिए खतरे के तौर पर उभरा है। जैसा कि पता चला है, बहामास में एक साल से ज्यादा समय से सैंड डॉलर उपलब्ध रहा।

साथ ही, स्वीडन के केंद्रीय बैंक Riksbank ने हाल ही में कई तरह के बदलाव किए। बैंक CBDC की टेक्नोलॉजी और नीतियों का आकलन करना कर रहा है। चीन में रेनमिन्बि या e-CNY नाम की डिजिटल एसेट को बड़े पैमाने पर अपनाया गया है। इस करेंसी के 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं, जिन्होंने अरबों युआन मूल्य का ट्रेड किया।

IMF डायरेक्टर का दावा- CBDC सिस्टम सभी देशों में कारगर नहीं

बीते फरवरी में IMF की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालीना जोर्जिवा ने कहा कि CBDC का सार्वभौमिक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। अटलांटिक काउंसिल इवेंट में अपने भाषण के दौरान डायरेक्टर ने अहम बयान दिया। उन्होंने बताया कि विभिन्न देशों की अपनी अनूठी अर्थ्वयवस्था है। उनके मुताबिक फिजिकल बैंकिंग की भौगोलिक चुनौतियों का सामना कर रहे देशों में CBDC कारगर होगी।

अगर दूसरे भुगतान की तरीके फेल हो जाएं, तो CBDC एक विकल्प के रूप में काम करेगा। उदाहणर के लिए पिछले साल पूर्वी कैरेबियाई सेंट्रल बैंक ने ज्वालामुखी हलचल से प्रभावित क्षेत्रों में CBDC की क्षमता का विस्तार किया था। जॉर्जिवा ने केंद्रीय बैंकों को अलग-अलग परिस्थितियों और जरूरतों के मुताबिक पर्याप्त तैयारियां करने की सलाह दी।

खबर लिखे जाने तक ओमान के शीर्ष बैंक ने नहीं बताया कि वह खुद की CBDC को पूरी तरह कब लॉन्च करेगा। हालांकि, अल-आमिर ने आश्वासन दिया कि फिलहाल डिजिटल एसेट्स को विकसित करने के प्रयासों में तेजी लाई जा रही है।

Most Popular