HomeNEWSरूस-यूक्रेन युद्ध: विटालिक ब्यूटिरिन की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से खास अपील

रूस-यूक्रेन युद्ध: विटालिक ब्यूटिरिन की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से खास अपील

-

Follow us

12,500FollowersFollow

 

कनाडाई-रूसी प्रोग्रामर विटालिक ब्यूटिरिन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से यूक्रेन पर आक्रमण न करने की अपील की है। इथेरियम के सह-संस्थापक विटालिक ने रूसी भाषा में ट्वीट कर दोनों देशों के बीच युद्ध की संभावना के बारे में बात की। उन्होंने रूस द्वारा इसपर अहम फैसला लेने की भी उम्मीद जताई।

बता दें कि विटालिक ब्यूटिरिन का जन्म रूस में हुआ था। हालांकि, उनका पालन-पोषण कनाडा में उनके रूसी अप्रवासी माता-पिता ने किया था। आमतौर पर ब्यूटिरीन अंग्रेजी में ट्वीट करते हैं, लेकिन 24 फरवरी को उन्होंने अपनी मातृभाषा यानी रशियन में ट्वीट किया।

अपने ट्वीट के साथ, ब्यूटिरिन ने पहली बार जमीनी राजनीति के बारे में बात की। उनका संदेश यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव को लेकर है।

विटालिक ब्यूटिरिन ने रूस के हालात पर टिप्पणी क्यों की?

बुधवार रात रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया रूसी सशस्त्र बल यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान चलाएंगे। दोनों देशों के बीच जंग छिड़ गई है। रूस के सैनिकों ने यूक्रेन को तीन ओर से घेरकर आक्रमण किया है।

जाहिर है, विटालिक ब्यूटिरिन ने यूक्रेन पर हमला करने के रूस के फैसले पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने कार्रवाई को “यूक्रेनी और रूसी लोगों के खिलाफ अपराध” करार दिया है।

इसके अलावा, ब्यूटिरिन ने कहा, “मैं सभी की सुरक्षा की कामना करना चाहता हूं, हालांकि मुझे पता है कि कोई सुरक्षा नहीं होगी।” इसके अलावा, उन्होंने कहा कि इथेरियम एक कंपनी के तौर पर, इस मुद्दे पर तटस्थ होनी चाहिए लेकिन वो नहीं है।

रूसी समाचारों के बाद, बिटकॉइन, इथेरियम, डॉगकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट शुरू हो गई है। इसके अलावा, वित्तीय बाजारों में भी भारी बिकवाली देखी जा रही है। आंकड़ों के अनुसार, बिटकॉइन 8.4% और इथेरियम 9.9% तक गिर गया है। 

ब्यूटिरिन ने 2017 में पुतिन से की थी मुलाकात 

विटालिक ब्यूटिरिन का ट्वीट रूसी राष्ट्रपति के साथ उनकी दूसरी बातचीत का प्रतीक है। 2017 में उन्होंने रूस में इथेरियम के विस्तार की कोशिशों पर चर्चा करने के लिए पुतिन से छोटी सी मुलाकात की थी। इस वजह से ब्यूटिरिन ने रूस के तातारस्तान क्षेत्र का दौरा किया।

यहां तक ​​कि उनके अप्रवासी माता-पिता भी रूसी राष्ट्रपति के आलोचक रहे हैं। उनके एक इंटरव्यू के दौरान ब्यूटिरिन के पिता दिमित्री ने पुतिन को केजीबी किलर कहा था। अपने ट्वीट में ब्यूटिरिन ने रूसी राष्ट्रपति के ट्विटर हैंडल को टैग किया। हालांकि राष्ट्रपति की ओर से उस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Most Popular