HomeNEWSबार्क्सडेल भाई-बहन ने किया 945 करोड़ रुपये का क्रिप्टो फ्रॉड

बार्क्सडेल भाई-बहन ने किया 945 करोड़ रुपये का क्रिप्टो फ्रॉड

-

Follow us

12,500FollowersFollow

 

अमेरिका के सिक्योरिटी एवं एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने बार्क्सडेल भाई-बहन को पकड़ा है। वे ऑर्मियस कॉइन के नाम पर फर्जी डिजिटल टोकन चला रहे थे। इसे ‘मॉर्डन स्नेक ऑइल सेल्समैन’ के रूप में जाना जाता था। बार्क्सडेल भाई-बहन ने क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफार्मों के माध्यम से निवेशकों को ऑर्मियस कॉइन का ऑफर दिया था। 

मल्टी मार्केटिंग ऑर्मियस ग्लोबल पर घोटाला किया गया है। आरोपियों ने ऑर्मियस कॉइन और क्रिप्टो योजनाओं में शामिल सब्सक्रिप्शन पैकेज बेचे थे। जॉन बार्क्सडेल ने इस फ्रॉड को अंजाम दिया। जॉनएटिना बार्कस्डेल ने अपने भाई के साथ मिलकर सोशल मीडिया, यूट्यूब, प्रेस रिलीज और अन्य तरीके से इसका प्रचार किया।

आरोप है कि  बार्क्सडेल भाई-बहन ने ऑर्मियस कॉइन के दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो माइनिंग वर्क पर सपोर्ट होने का झूठा दावा किया था। इसके अलावा ऑर्मियस कॉइन की वेबसाइट समेत विभिन्न पोर्टल पर भी ऐसे ही झूठे दावे किए गए थे। 

2019 में निलंबित हुआ माइनिंग संचालन

माइनिंग से 3 मिलियन डॉलर की कुल आय हुई। बार्क्सडेल घोटाले से जुड़े निवेशकों और बार्क्सडेल भाई-बहन के बीच हुई बातचीत की भी जांच की जा रही है। इसके अलावा झूठा दावा इस तथ्य से भी स्पष्ट है कि 2019 में बार्क्सडेल भाई-बहन ने माइनिंग छोड़ दी थी।

बातचीत में सामने आया कि माइनिंग छोड़ने के बाद भी क्रिप्टो संचालन के बारे में दोनों आंकड़ों के जरिए झूठे दावे करते रहे। दावों में ऑर्मियस कॉइन शामिल था, जिसमें 250 मिलियन क्रिप्टो माइनिंग के संचालन के थे। आग को भड़काने के लिए उन्होंने तेल डालने का काम किया।

धोखाधड़ी करने वाले भाई-बहनों ने प्रति माह 5.4 मिलियन डॉलर से 8 मिलियन डॉलर (41 करोड़ से 61 करोड़ रुपये) तक की नकली माइनिंग आय का दावा किया। 

एसईसी के प्रवर्तन विभाग में एसोसिएट निदेशक मेलिसा हॉजमैन ने कहा कि टीम उन लोगों का पीछा कर रही है, जो इस फ्रॉड में शामिल होकर सोशल मीडिया और यूट्यूब के जरिये बार्क्सडेल घोटाला कर लोगों के साथ धोखा कर रहे थे।

एसईसी ने चेताया है कि निवेशकों को क्रिप्टो निवेश करने से पहले सतर्क रहना चाहिए। साथ ही, सोशल मीडिया पर भरोसा करने से पहले निवेश योजनाओं को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए।

Most Popular