HomeNEWSसोलाना हैक: अज्ञात हैकर्स ने यूजर्स के वॉलेट से चुराए लाखों डॉलर

सोलाना हैक: अज्ञात हैकर्स ने यूजर्स के वॉलेट से चुराए लाखों डॉलर

-

Follow us

12,500FollowersFollow

 

नोमाड ब्रिज हैक के बाद सोलाना हैक की घटना ने क्रिप्टो इंडस्ट्री में हलचल मचा दी है। सोलाना नेटवर्क पर कई यूजर्स की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी सहमति के बिना उनका फंड खत्म कर दिया गया। अब तक कम से कम इंटरनेट से जुड़े 8,000 “हॉट” वॉलेट को हैक किया गया है। प्रभावित हॉट वॉलेट में फैंटम, ट्रस्ट वॉलेट और स्लॉप शामिल हैं।

अटैक के स्रोत का अभी तक पता नहीं चला

सोलाना नेटवर्क पर कुछ एड्रेस हैक से जुड़े हुए हैं। ब्लॉकचैन ऑडिटर्स Otter Sec के अनुसार, हर एड्रेस में अचानक अलग-अलग सोलाना-आधारित टोकन इकट्ठा हो गए, जिनकी कीमत 50 लाख डॉलर से ज्यादा है। यह महज इत्तेफाक नहीं है।

सोलाना के सबसे बड़े हॉट वॉलेट में से एक फैंटम ने भी इस मामले पर एक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया :

“हम सोलाना वॉलेट को प्रभावित करने वाली घटना का मूल्यांकन कर रहे हैं और इसकी तह तक जाने के लिए इको सिस्टम में अन्य टीमों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इस पर और जानकारी मिलने के बाद हम एक अपडेट जारी करेंगे।”

इससे पहले, कुछ यूजर्स को लगा था कि यह हैक सोलाना आधारित मैजिक ईडन NFT मार्केटप्लेस पर किए गए लेनदेन से जुड़ा हुआ है। हालांकि, जैसे-जैसे अटैक की संख्या बढ़ी सच सामने आ गया। मैजिक ईडन ने पोस्ट शेयर की, जिसमें बताया गया कि अटैक से बचने के लिए यूजर्स को क्या तरकीबें अपनानी चाहिए। प्लेटफॉर्म की ओर से ये सलाह दी गई:

सोलाना हैक से हॉट वॉलेट की सुरक्षा पर फिर से शुरू हुई बहस

सोलाना नेटवर्क पर हालिया अटैक के पीछे का मकसद अब भी अस्पष्ट है, लेकिन इसने निश्चित रूप से इस बहस को फिर से खोल दिया है कि वास्तव में हॉट वॉलेट कितने सुरक्षित हैं। हॉट वॉलेट इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके संचालित करने के लिए जाने जाते हैं। यह अपने यूजर्स को आसानी से उनके क्रिप्टो को भेजने, प्राप्त करने और यहां तक ​​​​कि संग्रहित करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

हालांकि, जो लोग कोल्ड वॉलेट पसंद करते हैं, वे सुविधा के बजाय सुरक्षा को चुनते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेनदेन पर हस्ताक्षर करने के लिए उन्हें पहले अपने यूएसबी ड्राइव को कंप्यूटर में प्लग करना होता है।

कई पीड़ित यूजर्स की रिपोर्ट अभी भी दावा कर रही है कि उनके खातों से टोकन निकाले जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि सोलाना ब्लॉकचेन से कहीं और आगे जा सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि उनके सोलाना और एथेरियम दोनों पर अमेरिकी डॉलर चुरा लिए गए हैं। इस अटैक के बाद सोलाना का स्थानीय टोकन SOL की कीमत 4% तक गिर गई।

Most Popular